पटना: राजधानी पटना में मेट्रो चलने का सपना अब हकीकत बनने वाला है। बहुप्रतीक्षित Patna Metro का ट्रायल रन 15 जुलाई 2025 को किया जाएगा और उद्घाटन 15 अगस्त 2025 को प्रस्तावित है। नगर विकास एवं आवास मंत्री Jivesh Kumar ने मलाही पकड़ी से न्यू ISBT तक बन रहे प्रायोरिटी कॉरिडोर का निरीक्षण किया और अधिकारियों को सभी कार्य निर्धारित समय-सीमा में पूरा करने के निर्देश दिए।
प्रायोरिटी कॉरिडोर: मलाही पकड़ी से न्यू ISBT तक सफर
पटना मेट्रो का शुरुआती रूट Malahi Pakdi → New ISBT तक रहेगा जिसकी कुल लंबाई लगभग 6.5 किलोमीटर होगी। इस रूट पर मुख्य स्टेशन होंगे:
- मलाही पकड़ी
- जीरो माइल
- खगौल मोड़
- न्यू बाईपास
- न्यू ISBT
न्यू ISBT स्टेशन के समीप ही अत्याधुनिक 8 लेन ट्रैक वाला मेट्रो डिपो बनकर तैयार है, जहां ट्रेन की मेंटेनेंस और क्लीनिंग का कार्य होगा। यह कॉरिडोर पटना के सबसे अधिक ट्रैफिक वाले बाईपास जोन को जोड़ता है।
निर्माण कार्य की वर्तमान स्थिति और डेडलाइन
कार्य | स्थिति | लक्ष्य तारीख |
---|---|---|
मेट्रो डिपो | अंतिम चरण में | 15 जून 2025 |
स्टेशन निर्माण | 90% पूरा | 30 जून 2025 |
पटरी और तकनीकी कार्य | प्रगति पर | 30 जून 2025 |
ट्रायल रन | निर्धारित | 15 जुलाई 2025 |
उद्घाटन | प्रस्तावित | 15 अगस्त 2025 |
Jivesh Kumar ने कहा, “यह सिर्फ एक परियोजना नहीं, बल्कि पटना के लाखों लोगों की उम्मीद है जिसे हर हाल में समय पर पूरा करना है।”
पटना मेट्रो की खासियतें – तकनीकी और सामाजिक दृष्टिकोण से
- 8 लेन वाला मेट्रो डिपो: उन्नत स्तर पर मेंटेनेंस और संचालन के लिए तैयार।
- ईको-फ्रेंडली इंफ्रास्ट्रक्चर: ध्वनि रहित और ऊर्जा दक्ष ट्रैकिंग सिस्टम।
- यात्री सुविधा: ऑटोमेटिक टिकटिंग, CCTV निगरानी और दिव्यांगजन के लिए विशेष व्यवस्था।
निरीक्षण में कौन-कौन थे मौजूद?
- Jivesh Kumar – नगर विकास एवं आवास मंत्री
- Varsha Singh – अपर सचिव
- Patna Metro Rail Corporation Limited (PMRCL) के इंजीनियर
- Delhi Metro Rail Corporation (DMRC) के तकनीकी विशेषज्ञ, जिनके मार्गदर्शन से यह परियोजना गुणवत्ता के साथ पूरी हो रही है।
पटना मेट्रो परियोजना के पूरा होते ही राजधानी पटना देश के स्मार्ट शहरों की कतार में खड़ी हो जाएगी, और लाखों यात्रियों को रोज़ाना सुविधा मिलेगी।