Air India Flight 171 Crash: एयर इंडिया की फ्लाइट 171 के दर्दनाक हादसे पर अमेरिका की दो बड़ी मीडिया एजेंसी Bloomberg और Wall Street Journal (WSJ) ने अपनी रिपोर्ट में बड़ा दावा किया है। रिपोर्ट में कहा गया कि क्रैश से ठीक पहले कैप्टन सुमित सभरवाल ने विमान का फ्यूल कंट्रोल स्विच खुद बंद किया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कॉकपिट रिकॉर्डिंग में सह-पायलट क्लाइव कुंदर को यह पूछते सुना गया कि “आपने कटऑफ क्यों किया?”
हालांकि, भारत की Aircraft Accident Investigation Bureau (AAIB) ने इन दावों को गैर-जिम्मेदाराना और अप्रमाणित बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया है। भारत का कहना है कि ऐसी रिपोर्ट्स बिना पूरी जांच के पायलटों की छवि धूमिल करने का काम करती हैं।
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AAIB का साफ बयान
AAIB के प्रमुख जीवीजी युगंधर ने कहा कि ब्लैक बॉक्स की रिकॉर्डिंग्स को सार्वजनिक करना ICAO प्रोटोकॉल के खिलाफ है। प्रारंभिक रिपोर्ट केवल यह बताने के लिए होती है कि विमान हादसे में क्या हुआ, लेकिन अंतिम निष्कर्ष फाइनल रिपोर्ट के साथ ही सामने लाए जाएंगे।
दुर्घटना से पहले क्या हुआ?
प्रारंभिक जांच में सामने आया कि दोनों फ्यूल कंट्रोल स्विच एक सेकंड के अंतराल पर बंद हुए और 10 सेकंड बाद उन्हें फिर से ‘Run’ पोजीशन में लाया गया। लेकिन इसके महज 32 सेकंड के भीतर ही विमान क्रैश हो गया। इस हादसे में 241 यात्रियों समेत कुल 260 लोगों की जान चली गई।
स्विच की सुरक्षा
विशेषज्ञों का कहना है कि विमान के फ्यूल कंट्रोल स्विच सेंटर कंसोल पर होते हैं, जिन पर स्प्रिंग-लॉक और सेफ्टी कवर होता है। यानी इन्हें अनजाने में हिलाना लगभग नामुमकिन है।
पायलट संगठनों की नाराजगी
Indian Pilots Federation के अध्यक्ष सीएस रंधावा ने कहा कि यदि प्रारंभिक रिपोर्ट में जरूरी अंश साझा किए जाते तो अफवाहों पर रोक लगती। ALPA India ने कहा कि AI 171 के क्रू ने आखिरी वक्त तक यात्रियों की जान बचाने की कोशिश की थी, उन्हें दोषी बताना शर्मनाक है।
विशेषज्ञ की मांग
एविएशन एक्सपर्ट मार्क मार्टिन ने कहा कि कॉकपिट रिकॉर्डिंग को सार्वजनिक किया जाना चाहिए ताकि अटकलों पर विराम लगे और सच्चाई सामने आ सके।