Bihar Education News: बिहार में शिक्षकों, छात्रों और अन्य स्टाफ की समस्याओं को दूर करने के लिए शिक्षा विभाग ने ऐतिहासिक कदम उठाया है। अब कोई भी संबंधित व्यक्ति केवल एक कॉल के ज़रिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा। इसके लिए दो टोल-फ्री नंबर – 14417 और 18003454417 जारी किए गए हैं।
6 श्रेणियों में बांटी गई शिकायतें, हर समस्या के लिए तय है समाधान का रास्ता
शिक्षा विभाग ने समस्याओं को 6 प्रमुख श्रेणियों में बांटा है ताकि हर शिकायत का त्वरित और सही समाधान हो सके। ये हैं:
विद्यालय संबंधित शिकायतें
इसमें स्कूल की आधारभूत संरचना जैसे भवन मरम्मत, शौचालय, फर्नीचर, पेयजल, बिजली और पंखे आदि से जुड़े मामलों की शिकायत की जा सकती है। इसके साथ ही कक्षा संचालन, MDM (Mid-Day Meal), कंप्यूटर लैब, खेल सामग्री और अभिभावक-शिक्षक संगोष्ठी जैसे मुद्दे भी शामिल हैं।
शिक्षक संबंधित मुद्दे
इस श्रेणी में स्थानांतरण, वेतन भुगतान, सेवानिवृत्ति लाभ, सर्विस बुक अपडेट, CL/EL/मातृत्व अवकाश, और वेतन निर्धारण जैसी समस्याओं को शामिल किया गया है।
छात्र-छात्राओं से जुड़ी समस्याएं
इसमें योजना आधारित शिकायतें जैसे साइकिल योजना, पाठ्यपुस्तक, वर्दी, छात्रवृत्ति, कन्या उत्थान योजना, प्रमाण पत्र और किसी भी प्रकार का अमर्यादित व्यवहार शामिल हैं।
वेंडर/आपूर्तिकर्ता से संबंधित मुद्दे
इस श्रेणी में निविदा, भुगतान, और ऑन बोर्डिंग संबंधी शिकायतें दर्ज की जा सकती हैं।
विश्वविद्यालय/महाविद्यालय संबंधी शिकायतें
इस श्रेणी में नामांकन, परीक्षा, प्रवजन प्रमाण-पत्र, महिला प्राध्यापक या छात्राओं के साथ दुर्व्यवहार, और विलंब-सत्र जैसी समस्याएं दर्ज होंगी।
अवैध राशि वसूली और भ्रष्टाचार
शिक्षा से जुड़े किसी भी भ्रष्टाचार, घूस या अवैध वसूली की शिकायतें इस श्रेणी में आएंगी।
शिकायत करने का तरीका भी हुआ डिजिटल
शिक्षकगण अब अपनी शिकायतें ई-शिक्षाकोष पोर्टल पर लॉगिन आईडी के माध्यम से दर्ज करेंगे। विभाग ने स्पष्ट किया है कि व्हाट्सएप या ईमेल पर शिकायतें मान्य नहीं होंगी।