इंडिगो (IndiGo) की गुवाहाटी से चेन्नई जा रही फ्लाइट में उस वक्त हड़कंप मच गया, जब पायलट ने अचानक एयर ट्रैफिक कंट्रोल को ‘Mayday’ मैसेज भेजा। गुरुवार रात 19 जून को यह फ्लाइट ईंधन की भारी कमी का सामना कर रही थी, जिसके चलते पायलट ने चेन्नई एयरपोर्ट पर लैंडिंग का प्रयास छोड़ते हुए बेंगलुरु की ओर मोड़ने का फैसला किया।
करीब रात 8:15 बजे विमान को बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Kempegowda International Airport) पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। इस फ्लाइट में कुल 168 यात्री सवार थे।
क्या है Mayday मैसेज और क्यों भेजा गया?
Mayday एक अंतरराष्ट्रीय आपातकालीन शब्द है, जिसे तब भेजा जाता है जब पायलट के पास कोई अन्य विकल्प नहीं बचता। इंडिगो फ्लाइट के पायलट ने जब चेन्नई एयरपोर्ट पर उतरने में असफलता पाई और ईंधन खत्म होने की स्थिति में पहुंचे, तब यह अलर्ट भेजा।
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, पायलट ने लैंडिंग से करीब 35 मिनट पहले ईंधन संकट की सूचना दी थी। संकट का सिग्नल मिलते ही ATC, फायर ब्रिगेड और मेडिकल इमरजेंसी यूनिट को अलर्ट कर दिया गया।
दोनों पायलट हटाए गए, DGCA ने मांगी रिपोर्ट
फ्लाइट को सफलतापूर्वक लैंड कराने के बाद इंडिगो प्रबंधन ने तत्काल दोनों पायलटों को ड्यूटी से हटा दिया है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने मामले की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं।
12 जून को भी भेजा गया था Mayday – लेकिन बची नहीं जानें
गौरतलब है कि 12 जून को एयर इंडिया (Air India) की फ्लाइट अहमदाबाद में क्रैश हो गई थी। उस घटना में भी पायलट्स ने 1:39 बजे Mayday कॉल भेजा था। दुर्भाग्यवश, विमान मेघानीनगर के रिहायशी इलाके में क्रैश हो गया और 242 यात्रियों में से सिर्फ एक की जान बची।
DGCA ने उठाया सख्त कदम, Air India पर फोकस
Air India को लेकर DGCA ने तीन वरिष्ठ अधिकारियों को ‘प्रणालीगत विफलताओं’ के चलते हटाया है। रिपोर्ट में बताया गया है कि फ्लाइट क्रैश और ईंधन प्रबंधन जैसे मामलों में शेड्यूलिंग और निगरानी में बड़ी लापरवाही सामने आई है।
यात्रियों का अनुभव: अचानक झटका और डर
फ्लाइट में सवार एक यात्री ने बताया, “हम चेन्नई में उतरने की तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक प्लेन ने तेज़ मोड़ लिया। कई लोग घबरा गए, किसी को कुछ समझ नहीं आया।” हालांकि राहत की बात यह रही कि कोई हताहत नहीं हुआ।